Super TET क्‍या है ? Super TET कौन दे सकता है ? सम्‍पूर्ण जानकारी हिन्‍दी में ।

Super TET क्‍या है ? तो इस पोस्‍ट में हम आपको Super TET से संबंधित सम्‍पूर्ण जानकारी देने वाले है जैसे Super TET Exam को कौन कौन दे सकता है ?
Shiv Kumar
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated
यदि आप नही जानते कि Super TET क्‍या है ? तो इस पोस्‍ट में हम आपको Super TET से संबंधित सम्‍पूर्ण जानकारी देने वाले है जैसे कि Super TET क्‍या है ? एवं Super TET कौन दे सकता है ? इसको देने के लिए क्‍या योग्‍यता ( Super tet eligibility ) होनी चाहिए ? साथ ही Super tet syllabus को भी देखने वाले है तो पोस्‍ट को अंत तक जरूर पढ़े जिससे आपको आपके सभी प्रश्‍नो के उत्तर मिल सकें । 
image_title_here


Super TET क्‍या है ?

Super TET , UP Basic Education Board  द्वारा कराई जाने वाली प्राथमिक एवं उच्‍च प्राथमिक स्‍तर की शिक्षक भर्ती है । यदि आपका सपना सरकारी शिक्षक बनने का है । और आप चाहते  कि आप यूपी में एक शिक्षक के पद में रह कर कार्य करे तो आपको Super TET Exam को देने होगा । तभी जाकर आप UP  में एक शिक्षक बन सकते है । 



    Super TET Exam के लिए क्‍या योग्‍यता होनी चाहिए ?

    Super TET eligibility के लिए आपके पास कुछ खास चीजो का होना बहुत जरूर है  

    1. यदि आपकी उम्र 21 से 40 वर्ष के बीच है तो आप इस परीक्षा में सामिल हो सकते है । पर 
    2. इसके साथ आपको CTET या UPTET की परीक्षा पास करना होगा । 
    3. जो भी छात्र ग्रजुएशन Complete कर चुके है वो इस एग्‍जाम को दे सकते है पर उससे पहले उनको CTET /UPTET परीक्षा को पास करना होगा । 
    4. तभी आप इस परीक्षा में आवेदन करने के पात्र माने जाएगें ।  

    Super TET का full form 


    सूपर टीईटी (Super tet ) का फुल full form सूपर टीचर एलिजिबिलिटी टेस्‍ट यानि Super teacher eligibility test है  जो कि यूपी राज्‍य की एक परीक्षा है  


    Super TET संबंधित संक्षिप्‍त जानकारी 


    परीक्षा का नाम

    Super TET

    बोर्ड

    UP Basic Education Board

    Official website

    http://uppbpb.gov.in/

    परीक्षा लेने का तरीका

    पेन और पेपर के माध्‍यम से

    नोटिफिकेशन

    मार्च 2022

    परिणाम

    ---



    अधिक जानकारी के लिए आप official website पर जाकर Super TET से संबंधित जानकारी प्राप्‍त कर सकते है । 

    Super TET Exam pattern 2022 

    Super TET exam pattern बहुत ही सरल और साधारण है क्‍योकि आपका  यह एग्‍जाम offline माध्‍यम के द्वारा संपन्‍न कराया जाता है । इस एग्‍जाम में आपको 150 प्रश्‍न देखने को मिलते है जिसमें प्रत्‍येक प्रश्‍न 1 अंक का होता है । साथ ही आपको इन प्रश्‍नो को हल करने के लिए 2:30 मिनट दिये जाते है  इस परीक्षा में आप से कई विषय से संबंधित प्रश्‍न पुछे जाते है जिसकी जानकारी आपको सिलेबस में दी गई है । 


    Super TET के लिए आयु सीमा क्‍या है ?


    Super TET एग्‍जाम के लिए basic आयु सीमा तो 21 से 40 वर्ष रखी गई है  पर अगर आप रिजर्व category से आते है तो आपको कुछ relaxation देखने को भी मिलता है जो कि इस प्रकार है 

    Category

    Relaxation

    OBS / ST /SC

    5 वर्ष का

    PWD

    15 वर्ष  का



    Super TET Syllabus Download in Hindi 


    अगर आप इस परीक्षा को देना चाहते है तो आपको इसके सिलेबस का जानकारी होना बहुत ही जरूरी है  क्‍योकि जब तक आपको परीक्षा का सिलेबस ही नही पता होगा तो आप पढ़ोगे क्‍या ? 
    तो चालिए जानते है साथ ही आप Super TET Syllabus pdf in Hindi को नीचे दिए लिंक के माध्‍यम से Download कर सकते है । 

     

    Download PDF

    Best Books for Super TET 

    यदि आप जानना चाहते है Super TET परीक्षा के लिए कौन सी बुक सबसे अच्‍छी रहेगी तो आपके लिए बहुत ही अच्‍छी अच्‍छी बुक खोज कर लाए है जिसके माध्‍यम से आप इस पेपर को असानी से पास कर सकते है जिसमें आपको इस एग्‍जाम से सबंधित सभी टॉपिक देखने को मिल जाएगेंं


    यह बुक इस एग्‍जाम के लिए बहुत ही अच्‍दी है इस बुक में आप सभी को सभी विषय देखने को मिल जाएगे 



    Super TET Exam की तैयारी कैसे करे ? 


    यदि आपके मन में यह प्रश्‍न है कि इस एग्‍जाम की तैयारी कहा से शुरू करे  Super tet के लिए क्‍या Strategy अपनाए तो आप बिल्‍कुल भी चिंता ना करे हम आपको एक कुछ ऐसे तरीके बताएगे जिससे Super TET exam की तैयारी अच्‍छी तरीके से हो जाएगी ।   

    यहॉ हम Subjective वाइस बात करने वाले है जो कि आपके Super TET exam में आते है । 

    1. Math - 20 अंक 

     अगर आपकी गणित कमजोर है तो आप सबसे पहले कक्षा 3 , 4 एवं 5 वी कक्षा की बुक को सबसे पहले लगाए जिसके आपके छोटे छोटे Concept clear हो जाएगें । 
    इसके बाद आप कक्षा 6 वी , 7 वी एवं 8 वी कक्षा की मैथ लगाना शुरू कर दे क्‍योकि ये सभी बुक आपकी परीक्षा के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण है 

    2. Language 

    Language 1 ( हिन्‍दी ) - 20 अंक 

    हिन्‍दी के लिए आप Hindi Lucent बुक को पढ सकते है साथ ही एक बुक और है जिससे आप तैयारी कर सकते है वो है Aditya publication 

    Language 2 ( Enlish ) - 10  अंक 

    English के लिए आप कोई भी English grammar बुक का प्रयोग कर सकते है बस इस बात का ध्‍यान रखना की उस बुक का लेबल आपके लेबल से मैच करना चाहिए ताकि और सही टॉपिक को पढ़ें । 

    Language 3 ( संस्‍कृत ) -10 अंक 

    संस्‍कृत के लिए आप कक्षा 6 वी , 7 वी एवं 8 वी के बुक से संधि , समास , प्रत्‍यय , उपसर्ग , धातुरूप , शब्‍दरूप आदि जैसी टॉपिक को अच्‍छे से पढ़े ताकि आपको परीक्षा में किसी भी प्रकार के प्रश्‍नो में दिक्‍कत न हो । 

     
    3. Current Affairs - 30 अंक 

    जैसा कि आप सभी को पता है कि  Current Affairs के अंको का बहुत अधिक महत्‍वपूर्ण स्‍थान है इस परीक्षा में तो आप इसके लिए speedy magaszine को पढ सकते है साथ ही आप कुछ Youtube Channel   को भी फॉलो कर सकते है ।  

    4. G S ( Environment ) 10 अंक 

    जरनल नॉलेज के लिए आप Lucent books को पढ सकते है साथ ही पर्यावरण के लिए आप कक्षा 6 वी से 8 तक की बुक के पर्यावरण Chapter को देख सकते है 

    5. Science (विज्ञान ) - 10 अंक 

    इसके लिए आप केवल कक्षा 6 वी से 8 तक की विज्ञान की बुक को अच्‍छे से पढ ले ताकि  आपके सभी Concept clear हो जाए तभी आप परीक्षा में आने वाले प्रश्‍नो को हल कर पाएगें । 

    6. Child development and pedagogy - अंक 30 

    इस में आप सभी डी.एल.एड की बाल विकास की बुक से तैयारी कर सकते है या‍ फिर आप कोई अच्‍छी से बुक बाजार से लाकर भी  Child development and pedagogy की तैयारी अच्‍छे से कर सकते है । 


    7. Computer ( कम्‍य्पूटर ) 5 अंक 

    इसके लिए आप को कुछ खास पढने की जरूर नही है Basic Computer की  कोई सभी भी बुक आपके लिए पर्याप्‍त होगी । जिसे आप इस कम्‍य्पूटर वाले विषय को पूरा कर सकते है । 

    8. Reasoning  - 5 अंक 

    Reasoning की तैयारी के लिए आप अरिहंत की पतली से बुक को पढ सकते है जिसमें आपको main main टॉपिक को पढना होगा । 


    Super TET Previous paper download in Hindi 


    किसी भी परीक्षा यह जानना हो कि उस परीक्षा में  किस तरह के प्रश्‍न आते है तो उसके लिए सबसे अच्‍छा तरीका है कि आप उस परीक्षा से संबंधित पूराने प्रश्‍न पत्र को देखो जिससे आपको तुरंत ही पता चल जाएगा कि किस तरह के प्रश्‍न आते है 
    इसलिए हम आपके लिए Super TET old paper लेकर आए है जिससे आपको पता लग सके कि किस तरीके के प्रश्‍न Super TET एग्‍जाम में पुछे जाते है । 

    Link -


    Super TET परीक्षा से संबंधित छात्रो के द्वारा पुछे गए प्रश्‍न (FAQ)

    प्रश्‍न -1. Super TET परीक्षा  कितने नंबर की  होती है ?.
    उत्तर -  सूपर टेट परीक्षा 150 अंको की होती है  ।.

    प्रश्‍न -2.  Super TET एग्‍जाम में Negative marking होती है क्‍या ?.
    उत्तर -  सूपर टेट पर किसी भी प्रकार की Negative marking नही की जाती ।.

    प्रश्‍न -3. Super TET का Notification कब तक आएगा  ?.
    उत्तर - सूपर टेट का नोटिफिकेशन UPTET परीक्षा होने के बाद ही आएगा 

    प्रश्‍न -4. क्‍या CTET वाले Super TET दे सकते है  ?.
    उत्तर - जी हॉ CTET वाले छात्र छात्रा सूपर टेट को दे सकते है । 

    प्रश्‍न -5. Super TET के बाद क्‍या होता है ?.
    उत्तर -  सूपर टेट में पास होने के बाद लोगो को यूपी में शिक्षक की पोस्‍ट मिल जाती है । उन्‍हे फिर किसी पेपर देने की जरूर नही होती । 


    हम ने सीखा : 


    इस पोस्‍ट में हम ने जाना कि Super TET क्‍या होता है ? Super TET एग्‍जाम से संबंधित सम्‍पूर्ण जानकारी के बारे में हम ने देखा आशा करता हॅू आपको यह लेख बहुत ही अच्‍छा लगा होगा अगर आपके दोस्‍तो भी किसी शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो उसके साथ जरूर शेयर करे । 

    Shiv Kumar
    Hello ! My name is Shivkumar . The main purpose of this website is to provide information about teacher eligibility test in Hindi like admit card, notification, result, vacancy, latest news, TET (Teacher Eligibility Test).

    Post a Comment

    Cookie Consent
    We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
    Oops!
    It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.