सीटीईटी सिलेबस 2024 PDF (CTET Syllabus in Hindi 2024 ) - Paper 1 और Paper 2 Syllabus PDF Download

सीटेट सिलेबस 2022 PDF (CTET Syllabus 2021 in Hindi) - Paper 1 और Paper 2 Syllabus PDF Download in Hindi 2022 - latest syllabus for ctet
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क्‍या आप सीटीईटी सिलेबस 2024 खोज रहे है ?  CTET 2024 Syllabus in Hindi pdf Download करना चाहते है तो आप बिल्‍कुल सही जगह पर आए है। 

अगर आप केन्‍द्रीय शिक्षक प्रात्रता परीक्षा की तैयारी कर हैं । तो आपको CTET Syllabus in Hindi   के बारे में जानकारी होना बहुत ही आवश्‍यक है । 

यदि आपको अभी तक इस CTET Syllabus 2024 के बारे में कोई जानकारी नही है तो आज के इस लेख में  हमआपको CTET Syllabus की सम्‍पूर्ण जानकारी देने वाले है साथ ही आप इस सीटेट सिलेबस 2024 PDF को Download भी कर सकते है । 


Download CTET Syllabus Paper 1 and Paper 2 in Hindi PDF Download 2024
सीटेट सिलेबस 2022 PDF (CTET Syllabus 2021 in Hindi) - Paper 1 और Paper 2  Syllabus PDF Download


आप सभी को पता होगा कि हर एक एग्‍जाम का एक Separate Syllabus तैयारी किया जाता है उसी Syllabus के माध्‍यम से आप सभी से परीक्षा में प्रश्‍न पुछे जाते है । 

आपको बता दें कि केन्‍द्रीय शिक्षक प्रात्रता परीक्षा (CTET) दो स्‍तरों में होती है प्राथमिक स्‍तर (कक्षा 1 से 5) एवं उच्‍च प्राथमिक स्‍तर ( कक्षा 6 से 8 ) । इन दोनो परीक्षा का अलग - अलग सिलेबस तैयार किया गया है । जिसके बारे में हम आपको विस्‍तार से समझाने का प्रयास करेगें । अधिक जानकारी के लिए अंत तक जरूर पढ़ें । 


Table of Contents


सीटेट (CTET) एग्‍जाम पैटर्न 2024

 
 
केन्‍द्रीय शिक्षक प्रात्रता परीक्षा (CTET) के पैटर्न के अनुसार इस परीक्षा में 150 प्रश्‍न होते है जिसको करने की समय अवधी भी 150 मिनट होती है ।  जिसमें प्रत्‍येक प्रश्‍न 1 अंक का होता है इसके साथ इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की निगेटिंव मर्किंग नही होती ।   प्रत्‍येक प्रश्‍न वस्‍तुनिष्‍ठ प्रकार (MCQ ) का होता है जिसमें आपको चार विकल्‍प दिये जाते है और आपको उनमें से एक को चुनना होता है । 
यह पेपर दो भाषा में दिया होता है पहली हिन्‍दी और दूसरी अंग्रेजी  । 2021 से पहले यह एग्‍जाम ऑफ लाइन होता था ।  पर 2021 के दिसम्‍बर से यह एग्‍जाम ऑन लाइन होना शुरू हो गया है 



सीटेट परीक्षा दो चरणों में होती है 
  1. CTET Paper -1 ( प्राथमिक स्‍तर कक्षा 1 वी से 5 वी तक की छात्रों को पढ़ाने के लिए )
  2. CTET Paper -2 ( उच्‍च प्राथमिक स्‍तर कक्षा 6 वी से 8 वी तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए )

सबसे पहले हम प्राथमिक स्‍तर यानि CTET Paper 1 के सिलेबस के बारे में चर्चा करेगें । 


CTET Paper 1  (Class 1 to 5 ) Detail Syllabus in Hindi 2024


विषय सारणी

पेपर -1 : प्राथमिक स्‍तर ( कक्षा 1 से 5 तक के लिए )

विषय

प्रश्‍न

अंक

सयम

बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र

30

30

 

भाषा – प्रथम

30

30

150 मिनट

भाषा – द्वितीय

30

30

 

गणित

30

30

 

पर्यावरण

30

30

 

कुल :

150 प्रश्‍न

150 अंक

 

 


CTET बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र

1. बाल विकास 

1). बाल विकास की अवधारण एवं अधिगम से संबंध
2). विकास और विकास को प्रभावित करने वाले कारक
3). बाल विकास के सिद्धांत
4). बालको का मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य एवं व्‍यवहार संबंधी समस्‍याऍ
5). वंशानुक्रम एवं वातावरण का प्रभाव
6). समाजीकरण प्रक्रिया : सामाजिक जगत एवं बच्‍चे (शिक्षक अभिभावक , साथी )
7). पियाजे, पावलव, कोहलर और थार्नडाइक : रचना एवं आलोचनात्‍मक स्‍वरूप
8). बाल केन्द्रित एवं प्रगतिशील शिक्षा की अवधारणा
9). बुद्धि की रचना का आलोचनात्‍मक स्‍वरूप और उसका मापन बहुआयामी बुद्धि
10). व्‍यक्तित्‍व और उसका मापन
11). भाषा और विचार
12). सामाजिक निर्माण के रूप में जेंडर की भूमिका , लिंगभेद और शैक्षिक प्रथाऍं
13). अधिगम कर्ताओ में व्‍यक्तिगत भिन्‍नताऍं , भाषा , जाति, लिंग , संप्रदाय, धर्म , आदि की विषमताओ पर आधारित भिन्‍नताओ की समझ
14). अधिगम के लिए आंकलन और अधिगम का आंकलन में अंत‍र शाला आधारित आंकलन , सतत एवं समग्र मूल्‍यांकन : स्‍वरूप और प्रथाऍं
15). अधिगमकर्ताओ की तैयारी के स्‍तर के आंकलन हेतु उपयुक्‍त प्रश्‍नो का निर्माण , कक्षाकक्ष में अधिगम को बढाने आलोचानात्‍म्‍क चिंतन तथा अधिगमकर्ता की उपलब्धि के आंकलन के लिए
 
2.समावेशित शिक्षा की अवधारणा 
 
1). अलाभान्वित एवं वंचित वर्गो सहित विविध पृष्‍ठभूमियो के अधिगमकर्ताओ की पहचान                     
2). अधिगम कठिनाईयों, क्षति आदि से ग्रस्‍त बच्‍चो की आवश्‍यकताओ की पहचान
3). प्रतिभावान, सृजनात्‍मक, विशेष क्षमता वाले अधिगमकर्ताओ की पहचान
4). समस्‍याग्रस्‍त बालक : पहचान एवं निदानात्‍मक पक्ष
5). बाल अपराध : कारण एवं प्रकार
 
3. अधिगम और शिक्षाशास्‍त्र ( पेडागॉजी )
 
1). बच्‍चे कैसे सोचते और सीखते है , बच्‍चे शाला प्रदर्शन में सफलता प्राप्‍त करने में क्‍यों और कैसे असफल हेाते है
2). शिक्षण और अधिगम की मूलभूत प्रक्रियाएं , बच्‍चो के अधिगम की रणनीतियॉं , अधिगम एव सामाजिक प्रक्रिया के रूप में , अधिगम का सामाजिक संदर्भ
3). समस्‍या समाधानकर्ता और वैज्ञानिक अन्‍वेषक के रूप में बच्‍चा
4). बच्‍चो में अधिगम की वैकल्पिक धारणाएं , बच्‍चो की त्रुटियों का अधिगम प्रक्रिया में सार्थक कडी के रूप में समझना
5). अधिगम को प्रभावित करने वाले कारक : अवधान और रूचि
6). संज्ञान और संवेग
7). अभिप्रेरणा और अधिगम
8). अधिगम में योगदान देने वाले कारक : व्‍यक्तिगत और पर्यावरणीय
9). बुद्धि की रचना का आलोचनात्‍मक स्‍वरूप और उसका मापन बहुआयामी बुद्धि
10). निर्देशन एवं परामर्श
11). अभिक्षमता और उसका मापन
12). स्‍मृति और विस्‍मृति


CTET भाषा -प्रथम 


सीटीईटी सिलेबस में आपको भाषा 1 में  ( हिन्‍दी , संस्‍कृत , अंग्रेजी ) में से किसी एक भाषा का चुनाव करना होता है अगर आप पहली भाषा हिन्‍दी चुनते है तो आपको अपने एग्‍जाम में भाषा 1 मे हिन्‍दी का चुनाव करके एग्‍जाम देना होगा  । यह विषय छात्रो की भाषाई समझ से संबंधित होता है हिन्‍दी भाषा में छात्रो से 15 प्रश्‍न सामान्‍य हिन्‍दी से पुछे जाते है तथा 15 प्रश्‍न हिन्‍दी पेडागॉजी से संबंधित होते है इस तरह कुल 30 प्रश्‍न आपको भाषा प्रथम में देखने को मिलते है


भाषायी समझ / अवबोध  ( 15 अंक , 15 प्रश्‍न )


 भाषायी समझ / अवबोध के लिए दो अपठित दिए जाऍंगें जिमें ऐ गंधाश ( नाटक / एकांकी / घटना / निबंध / कहानी आदि से ) तथा दूसरा अपठित पद्य के रूप में हो इस अपठित्‍ में से समझ /अवबोध , व्‍याख्‍या , व्‍याकरण , व्‍याकरण एवं मौखिक योग्‍यता से संबंंधित प्रश्‍न दिए जाऍगें  गंधाश साहित्यिक / वैज्ञानिक / सामाजिक समरसता / तात्‍कालिक घटनाओ पर आधारित हो सकते है । 

 

हिन्‍दी पेडागॉजी एवं शिक्षाशास्‍त्र (15 अंक , 15 प्रश्‍न )

  

1). भाषा सीखना और अधिग्रहण (ग्रहणशीलता )
2). भाषा शिक्षण के सिद्धांत
3). भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना, सुनना, बोलना, पढ़ना एवं लिखना
4). सुनने एवं बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक साधन के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
5). भाषा शिक्षा में विभन्‍न स्‍तरो के बच्‍चो की चुनौतियॉ कठिनाईयॉ , त्रुटियॉं एवं क्रमबद्धता
6). मौखिक एवं लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने हेतु भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
7). भाषा कौशल ( सुनना, बोलना, पढना , लिखना )
8). शिक्षण-अधिगम सामग्री; पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
9). उपचारात्‍मक शिक्षण

 

CTET भाषा -द्वितीय 

दो अनदेखे पद्य अनुच्‍छेद ( तर्कमूलक अथवा साहित्यिक अथवा वर्णनात्‍मक अथवा वैज्ञानिक ) जिनमें बोधगम्‍यता, निष्‍कर्ष , व्‍याकरण और मौखिक योग्‍यता से संबंधित प्रश्‍न होते है  

1). भाषा सीखना और अधिग्रहण (ग्रहणशीलता )
2). भाषा शिक्षण के सिद्धांत
3). भाषा की समझ और प्रवीणता का मूल्यांकन करना, सुनना, बोलना, पढ़ना एवं लिखना
4). सुनने एवं बोलने की भूमिका; भाषा का कार्य और बच्चे इसे एक साधन के रूप में कैसे उपयोग करते हैं
5). भाषा शिक्षा में विभन्‍न स्‍तरो के बच्‍चो की चुनौतियॉ कठिनाईयॉ , त्रुटियॉं एवं क्रमबद्धता
6). मौखिक एवं लिखित रूप में विचारों को संप्रेषित करने हेतु भाषा सीखने में व्याकरण की भूमिका पर एक महत्वपूर्ण परिप्रेक्ष्य
7). भाषा कौशल ( सुनना, बोलना, पढना , लिखना )
8). शिक्षण-अधिगम सामग्री; पाठ्यपुस्तक, बहु-मीडिया सामग्री, कक्षा के बहुभाषी संसाधन
9). उपचारात्‍मक अध्‍यापन

 

गणित एवं शिक्षाशास्‍त्र 2024 

गणित एवं शिक्षाशास्त्र का पाठ्यक्रम कुछ इस तरह तैयार किया गया है कि आपको जिस तरीके से बच्‍चो को पढ़ना है उसे प्रकार से आपसे प्रश्‍न भी किये जाते है ये प्रश्‍न बहुत ही आसान होते है अगर कक्षा 5 वी से 10 वीं तक की गणित को अच्‍छे से हल करते है तो आपको गणित के प्रश्‍न को हल करने में कही भी दिक्‍कत नही होगी । 

उसी तरह गणित शिक्षाशास्‍त्र है किस तरह से आप बच्‍चो को बेसिक प्रश्‍न उनके सामने प्रकट करेगें इन्‍ही से संबंधित प्रश्‍न आप से पुछे जाते है । 

गणित अध्‍ययन

1). संख्‍या प्रणाली (Number system)
2). नंबर के साथ खेलना (Play with Nubmbers)
3). हमारी संख्‍या जानना
4). पूर्ण संख्‍या
5). भिन्‍न का जोडना, घटाना, गुणा, भाग
6). ऋणात्‍मक संख्‍या एवं पूर्णाक
7). बीजगणित
8). अनुपात एवं समानुपात
9). बुनियादी ज्‍यामि‍ति 2D
10). प्राथमिक आकृतियों का समझना
8). समरूपता
8). क्षेत्रमिति
8). डेटा संधारण
 
गणित शिक्षाशास्‍त्र ( पेडागॉजी )
 
1). गणित/तार्किक सोच की प्रकृति
2). गणित की भाषा
3). पाठ्यचर्या में गणित का स्थान
4). सामुदायिक गणित
5). उपचारात्मक शिक्षण
6). मूल्यांकन
7). शिक्षण की समस्या
8). अनुपात एवं समानुपात
9). बुनियादी ज्‍यामि‍ति 2D

पर्यावरण अध्‍ययन एवं शिक्षाशास्‍त्र CTET Syllabus

 CTET पर्यावरण अध्‍ययन Syllabus में आपसे 15 प्रश्‍न 15 अंको के पुछे जाते है ये प्रश्‍न कक्षा 3 सी कक्षा 8वी तक के होते है अगर आपको कक्षा 8वी तक की पर्यावरण अच्‍छे से आते है तो आपको बहुत से पश्‍न करने में मदद मिलेगी । साथ ही शिक्षाशास्‍त्र मे पर्यावरण , वातावरण  में बच्‍चे को किस तरीके से ले जाकर पढ़ाया जा सकता है उनको किस तरीके से वातावरण या कहे पर्यावरण से जोड़ा जा सकता है । 

इससे संबंधित 15 प्रश्‍न पर्यावरण शिक्षाशास्‍त्र के होते है जो 15 अंक के होते है। 

पर्यावरण अध्‍ययन

1). परिवार एवं मित्र  
. सम्बन्ध (Relationships), कार्य एवं खेल, पशु, पौधे
2). खाद्ध
3). आवास
4). जल
5). यात्रा
6). चीजे जो हम बनाते है और करते है

पर्यावरण शिक्षाशास्‍त्र 

 

1). पर्यावरण अध्ययन की अवधारणा एवं क्षेत्र   
2). पर्यावरण अध्ययन का महत्व एवं समन्वित पर्यावरण अध्ययन
3). खपर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा
4). सीखने के सिद्धांत
5). क्षेत्र एवं विज्ञान एवं सामाजिक विज्ञान से सम्बन्ध
6). यअवधारणा को प्रस्तुत करने का तरीका
7). गतिविधियाँ (Activities)
8). अनुसन्धानत्मक/प्रयोगात्मक कार्य (Experimentation/Practical Work)
9). विचार-विमर्श (Discussion)
10). CCE
11). शैक्षणिक सामग्री/सहायता (Teaching material/Aids)
12). समस्यायें (Problems)


इस सीटेट सिलेबस के माध्‍यम से आप हर विषय को उनके छोटे छोटे टॉपिक के साथ आसानी से पढ़ सकते है । अगर आप CTET Syllabus को download करना चाहते है तो आपको नीचे दिए लिंक पर क्लिक करना होगा । 

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