1000+ Child Development And Pedagogy MCQ In Hindi || बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न || Download PDF

1000+ Child Development And Pedagogy MCQ In Hindi || बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न || PDF , child development and pedagogy objecti
Shiv Kumar
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

Child development and pedagogy objective questions with answers pdf in hindi : आज के इस लेख में हम 

बाल विकास और शिक्षाशास्त्र 1000 महत्वपूर्ण प्रश्न / बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र से संबंधित महत्‍वपूर्ण वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न पढ़ने वाले है ये  प्रश्‍न सभी शिक्षक प्रात्रता परीक्षा जैसे CTET / UPTET / MPTET / REET / KVS / NVS / HTET / SUPER TET  जैसी परीक्षाओ के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न है  1000+ Child Development And Pedagogy MCQ In Hindi pdf download भी कर सकते है आप सभी के लिए बहुत ही लाभदायक है तो इन्‍हे अच्‍छे से जरूर पढ़े । (Mock test )


 cdp mcq pdf in hindi /cdp mcq for ctet in hindi / bal vikas mcq in hindi / ctet cdp mcq in hindi / cdp objective questions in hindi / cdp quiz in hindi

 

1000+ Child Development And Pedagogy MCQ In Hindi || बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍न || PDF

 बाल विकास महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न के सेट को आप टॉपिक वाइस भी हल कर सकते है हम ने सभी CDP MCQ TOPIC WISE देने का प्रयास किया है अगर आपको ये बाल विकास से संबंधित प्रश्‍न उत्तर प्रश्‍न आए तो आपने दोस्‍तो के साथ जरूर शेयर करे । 


CDP MCQ IN HINDI :

ये सभी प्रश्‍न Child development of pedagogy Quiz के रूप में देखने को मिलेगे जो आप सबसे पहले प्रश्‍न को अच्‍छे से पढना है फिर उसके बाद विकल्‍प को अच्‍छे से पढ़ना है फिर जा कर अपने उत्तर की जॉच करनी है । जिससे आपको अपनी तैयारी का पता चल सकेगा । 

 

बाल विकास की अवधारणा एवं इसका अधिगम से संबंध

बाल विकस की अवधारणा MCQ :

1.बाल विकास में अध्‍ययन किया जाता है 

  1. गर्भावस्‍था से किशोरावस्‍था 
  2. गर्भावस्‍था से बाल्‍यावस्‍था 
  3. गर्भावस्‍था से जीवनपर्यन्‍त तक 
  4. उपर्युक्‍त में से कौन नही 

उत्तर - 3 गर्भावस्‍था से जीवनपर्यन्‍त तक

2.बाल मनोविज्ञान तथा बाल विकास में प्रमुख अंतर है 

  1. अध्‍ययन पद्धतियों में अंतर 
  2. क्षेत्र में अंतर 
  3. कार्य में अंतर 
  4. उपर्युकत में से कोई नही 

उत्तर -2 क्षेत्र में अंतर क

3. विकास का वही संबंध परिपक्‍वता से है जो उद्दीपन का ........है ?

  1. परिवर्तन 
  2. प्रतिक्रिया 
  3. प्रयास 
  4. परिणाम 

उत्तर - 2.प्रतिक्रिया

4.शैशवावस्‍था में बच्‍चो के क्रियाकलाप ..... होते है 

  1. मूल प्रवृत्‍यात्‍मक  
  2. संरक्षित  
  3. संज्ञानात्‍मक 
  4. संवेगात्‍मक 

उत्तर - 1 मूल प्रवृत्‍यात्‍मक

5. तनाव और क्रोध की अवस्‍था है  

  1. शैशवावस्‍था 
  2. किशोरावस्‍था 
  3. बाल्‍यावस्‍था 
  4. वृद्धावस्‍था 

उत्तर - 2 किशोरावस्‍था

6.शारीरिक वृद्धि और विकास को कहते है  

  1. तत्‍परता 
  2. अभिवृद्धि 
  3. गतिशीलता 
  4. आनुवंशिकता 

उत्तर - 2 अभिवृद्धि

7.बाल मनोविज्ञान का केन्‍द्र बिन्‍दु है ?

  1. अच्‍छा शिक्षक 
  2. बालक 
  3. शिक्षण प्रक्रिया 
  4. विद्यालय 

उत्तर - 2 बालक

8. निम्‍न लिखित में से कौन सा विकास का सिद्धांत नही है ?

  1. विकास लम्‍बवत् न होकर वर्तुलाकार होता है 
  2. विकास क्रमबद्ध होता है 
  3. विकास निरन्‍तर होता है 
  4. विकास मशीनी प्रक्रिया है 

उत्तर - 4 विकास मशीनी प्रक्रिया है

9. शैशवावस्‍था की मुख्‍य विशेषता क्‍या नही है ?

  1. सीखने की प्रक्रिया में तीव्रता 
  2. जिज्ञासा की प्रवृत्ति 
  3. अनुकरण द्वारा सीखने की प्रवृत्ति 
  4. चिन्‍तन प्रक्रिया 

उत्तर - 4. चिन्‍तन प्रक्रिया

10.शैशव काल की अवधि है ?

  1. जन्‍म से एक वर्ष तक 
  2. दो वर्ष से तीन वर्ष तक 
  3. जन्‍म से तीन वर्ष तक 
  4. जन्‍म से दो वर्ष तक 

उत्तर - 4. जन्‍म से दो वर्ष तक

11. निम्‍न में से अध्‍यापन अधिगम का सबसे प्रभावशाली माध्‍यम कौन सा है

  1. विषय वस्‍तु को यंत्रवत याद करना
  2. संकल्‍पनाओ के बीच संबंध खोजना
  3. बिना विश्‍लेषण के अवलोकन करना
  4. अनुकरण / नकल और दोहराना

उत्तर - 2 संकल्‍पनाओ के बीच संबंध खोजना

12.शर्मिदगी ............

  1. का संज्ञान से कोई संबंध नही है
  2. का संज्ञान पर नकारात्‍मक प्रभाव पड सकता है
  3. बच्‍चो को अधिगम हेतु अभिप्रेरित करने के लिए बहुत प्रभावशाली है
  4. के भाव को अध्‍यापन अधिगम प्रक्रिया में बारंबार पैदा करना चाहिए

उत्तर - 2 का संज्ञान पर नकारात्‍मक प्रभाव पड सकता है

13. सर्जनात्‍मक की पहचान का प्रमुख लक्षण क्‍या है

  1. कम परिज्ञानता / बोधगम्‍यता
  2. अपसारी चिंतन
  3. अतिसक्रियता
  4. असतर्कता

उत्तर -2 अपसारी चिंतन

14. अधिगम कठिनाई से जुझते छात्रो की जरूरतो को संबोधित करने के लिए , एक अध्‍यापक को क्‍या नही करना चाहिए

  1. दृश्‍य श्रव्‍य सामग्रियों का इस्‍तेमाल
  2. संरचनात्‍मक शिक्षाशास्‍त्रीय उपागमो का इस्‍तेमाल
  3. व्‍यक्तिगत शैक्षिक योजना बनाना
  4. शिक्षाशास्‍त्र और आकलन की जटिल संरचनाओ का प्रयोग

उत्तर -4 शिक्षाशास्‍त्र और आकलन की जटिल संरचनाओ का प्रयोग

15. जन्‍म से किशोरावस्‍था तक बच्‍चो मे विकास किस क्रम में होता है

  1. सांवेदिक, मूत्र , अमूर्त
  2. अमूर्त , सांवेदिक , मूर्त
  3. मूर्त , अमूर्त , सांवेदिक
  4. अमूर्त , मूर्त , सांवेदिक

उत्तर -1 सां‍वेदिक , मूर्त , अमूर्त

16.निम्‍नलिखित में से अधिगम का प्राथमिक लक्ष्‍य कौन सा होना चाहिए ?

  1. समालोचनात्‍मक चिंतन का विकास
  2. समकक्षियों के साथ प्रतिस्‍पर्धा
  3. तत्‍यों को रटना
  4. यंत्रवत् याद करने के पूर्वाभ्‍यास में उत्‍कृष्‍ट बनना

उत्तर -1. समालोचनात्‍मक चिंतन का विकास

17. बच्‍चे सबसे प्रभावी ढंग से तब सीखते है यदि कोई अवधारणा ?

  1. सक्रसंगत से अनुभवजन्‍य की ओर बढ़ती है
  2. जटिल से सरल की ओर बढ़ती है
  3. सामान्‍य से विशिष्‍ट कीा ओर बढ़ती है
  4. अमूर्त से मूर्त की ओर बढ़ती है

उत्तर -3 . सामान्‍य से विशिष्‍ट की ओर बढ़ती है

18.निम्‍नलिखित में से कौन सी प्रक्रिया अधिगम के दौरान योगदान नही देती है ?

  1. गैर प्रासंगीकरण
  2. वैचारिकता
  3. संगठन
  4. वर्गीकरण

उत्तर -1. गैर प्रासंगीकरण

19.बच्‍चों में समस्‍या समाधान कौशल को बढ़ाने के लिए निम्‍नलिखित में से कौन सा प्रभवी तरीका है ?

  1. उन्‍हें बुद्धि मंथन करने और सहज अनुमान लगाने के अवसर देना
  2. उन्‍हें समस्‍याओ का तैयार समाधान उपलब्‍ध कराना
  3. स्‍वतंत्र चिंतन को हतोत्‍साहित करना और धोषणात्‍मक ज्ञज्ञन पर ध्‍यान केन्दिंत करना
  4. कठिन समस्‍याओ से बचने के लिए उन्‍हें प्रोत्‍साहित करना

उत्तर -1. उन्‍हें बुद्धि मंथन करने और सहज अनुमान लगाने के अवसर देना

20अनुभवात्‍मकअधिगम किस पर बल देता है ?

  1. एक प्रक्रिया के बजाय अधिगम को एक उत्‍पाद के रूप में देखने पर
  2. आलोचनात्‍मक प्रतिबिंबन के महत्‍व पर
  3. बच्‍चों के अधिगम पर शिक्षक के नियंत्रण पर
  4. सीखने में पुनर्बलन की भूमिका

उत्तर -2. आलोचनात्‍मक प्रतिबिंबन के महत्‍व पर

21. लेव वायगोत्‍स्‍की के अनुसार ............. बच्‍चों के संकल्‍पनात्‍मक योग्‍यताओ के विकास में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है ?

  1. मानकीकृत पाठ्यक्रम
  2. सामाजिक अलगाव
  3. मूर्त पुरसकार
  4. सहकर्मी सहयोग

उत्तर - 4. सहकर्मी सहयोग

22. लेव वायगोत्‍स्की के सिद्धांत के अनुसार, आंतरिक वाक् ?

  1. बच्‍चो के लिए अपनी सोच को नियंत्रित करने का एक तरीका है
  2. विकासत्‍मक देरी का संकेत है
  3. बच्‍चों के लिए एक काल्‍पनिक दोस्‍त के साथ संप्रेषण करने का एक तरीका है
  4. संज्ञानात्‍मक अपरिपक्‍वता का प्रतीका है

उत्तर -1.बच्‍चो के लिए अपनी सोच को नियंत्रित करने का एक तरीका है

23.चार वर्ष की अपर्णा कहती है कि एक बटन जिंदा है क्‍योकि यह उसकी शर्ट को एक साथ बॉधने में मदद करता है जीन पियाजे के अनुसार, उनकी सोच की विशेषता है ?

  1. परिकल्पित निगमनात्‍मक चिंतन
  2. केंद्रीयन
  3. परगमनात्‍मक तर्क
  4. जीववादी चिंतन

उत्तर -4. जीववादी चिंतन

24. शैशवावस्‍था में समाजीकरण की .......... संस्‍थाऍं प्रमुख रूप से महत्‍वपूर्ण है जबकिप्रारंभिक बाल्‍यावस्‍था में समाजिक की ...........संसथाऍं भी महत्‍वपूर्ण हो जाती है ?

  1. माध्‍यमिक, तृतीयक
  2. माध्‍यमिक, प्राथमिक
  3. तृतीयक, माध्‍यमिक
  4. प्राथमिक, माध्‍यमिक

उत्तर -4. प्राथमिक, माध्‍यमिक

25.लॉरेंस कोह्लबर्ग के नैतिक तर्क के किस स्‍तर पर, बच्‍चे आमतौर पर मानते है कि लोगो को समाज की अपेक्षाओ पर खरा उतरना चाहिए और ''अच्‍चे'' तरीको से व्‍यवहार करना चाहिए ?

  1. पूर्व संक्रियात्‍मक स्तर
  2. परांपरिक स्‍तर
  3. उत्तर संक्रियात्‍मक स्‍तर
  4. पूर्व पारंपरिक स्‍तर

उत्तर -2. परांपरिक स्‍तर

26.किस आयु में बच्‍चें शब्‍दो के खेल में शामिल हो सकते है और ऐसे चुटकुलो और पहेलियों को पसंद कर सकते है जिसमें शब्‍दो का खेल शामिल हो ?

  1. सात वर्ष
  2. तीन वर्ष
  3. बारह वर्ष
  4. एक वर्ष

उत्तर - 1. सात वर्ष

27.प्रतिभावान बच्‍चों को शिक्षित करने का उपागम जो उन्‍हें असामान्‍य रूप से तीव्र गति से पाठ्यचर्या के माध्‍यम से आगे बढ़ाता है क्‍या कहलाता है ?

  1. विसर्जन
  2. त्‍वरण ( गतिवर्द्धन )
  3. विभेदित निर्देशन
  4. संवर्धन

उत्तर - 2. त्‍वरण ( गतिवर्द्धन )

28.निम्‍नलिखित में से स्‍वलीनता वाले विद्यार्थियों की विशिष्‍ट विशेषता कौन सी है ?

  1. संवाद कौशलो का उच्‍च स्‍तर
  2. वार बार दोहराव ओर आवर्ती व्‍यवहार
  3. कल्‍पना को तथ्‍य से अलग करने की श्रेष्‍ठ क्षमता
  4. उन्‍नत सामाजिक भावनात्‍मक पारस्‍परिकता

उत्तर -2. बार बार दोहराव और आवर्ती व्‍यवहार

29.निम्‍नलिखित में से कौन सा स्‍थूल गतिक कौशल है ?

  1. एक कागज पर एक बडे आयत को रूपरेखा के अनुसार काटना
  2. एक कागज पर वृत को रूपरेखा के अनुसार काटना
  3. बुनाई
  4. तैरना

उत्तर - 4. तैरना

30.निम्‍नलिखित में से कौन सा एक ऐसे प्रश्‍न का उदाहरण जिसमें विद्यार्थियो को अपनी सोच पर विचार करने की आवश्‍यकता होती है ?

  1. कक्षा की शुरूआत से क्रियाओ के उपयोग के बारे में आपकी समझ कैसे बदली है
  2. आप क्रिया को वर्तमान काल में कैसे बदल सकते है
  3. वाक्‍य में संज्ञा और क्रिया के बीच क्‍या संबंध है
  4. क्रिया की परिभाषा क्‍य है

उत्तर - 1. कक्षा की शुरूआत से क्रियाओ के उपयोग के बारे में आपकी समझ कैसे बदली है

Next MCQ...


 

इसी तहर आपको बाल विकास से संबंधित महत्‍वपूर्ण प्रश्‍न देखने को मिलते रहेगें और भी बाल विकास एवं मनोविज्ञान के प्रश्‍न उत्तर पढ़ने के लिए Next MCQ पर क्टिक करके पढ़ सकते है ये सभी प्रश्‍न child development and pedagogy in hindi से संबंधित है । CDP QUIZ की सीरीज को फॉलो करने की लिए Notification button को ऑन कर सकते हैबाल विकास प्रैक्टिस टेस्ट / बाल मनोविज्ञान प्रश्न उत्तर pdf / child development and pedagogy questions notes in hindi

Shiv Kumar
Hello ! My name is Shivkumar . The main purpose of this website is to provide information about teacher eligibility test in Hindi like admit card, notification, result, vacancy, latest news, TET (Teacher Eligibility Test).

Post a Comment

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.