Math pedagogy objective questions with answers pdf in hindi : आज के इस लेख में हम गणित पेडागॉजी से संबंधित महत्वपूर्ण वस्तुनिष्ठ प्रश्न पढ़ने वाले है ये प्रश्न सभी शिक्षक प्रात्रता परीक्षा जैसे CTET / UPTET / MPTET / REET / KVS / NVS / HTET / SUPER TET जैसी परीक्षाओ के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न है 1000+ Math pedagogy MCQ In Hindi pdf download भी कर सकते है आप सभी के लिए बहुत ही लाभदायक है तो इन्हे अच्छे से जरूर पढ़े । (Mock test )
Math pedagogy in Hindi MCQ
Math pedagogy in Hindi MCQ |
1.प्रिया गणितीय प्रश्न करने में निपुण है उसमें किस प्रकार की बहुबौद्धिकता की अधिकता है
- भाषायी बुद्धि
- तार्किक बुद्धि
- अन्तर्वैयक्तिक बुद्धि
- मनोगत्यात्मक बुद्धि
उत्तर -2 तार्किक बुद्धि
2.वस्तुनिष्ठ परीक्षण की सर्वाधिक महत्वपूर्ण विशेषता है
- विश्वसनीयता
- वैधता
- वस्तुनिष्ठता
- ये सभी
उत्तर -1 विश्वसनीयता
3.सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है
- अप्रक्षेपित
- प्रत्यक्ष अनुभव
- प्रक्षेपित
- इनमें से कोई नही
उत्तर - 2 प्रत्यक्ष अनुभव
4.मूल्यांकन का निकटतम संबंध होता है
- 2 विषयवस्तु से
- मूल्यांकन प्रविधियों से
- उद्देश्यो से
- सीखने की क्रियाओ से
उत्तर - 3 उद्देश्यो से
5. अंकगणित की चार मूलभूत संक्रियाऍं है
- योग, भाग, परिणाम, और क्षेत्रफल ज्ञात करना
- परिकलन , संगणना, रचना करना और समीकरण बनाना
- योग , गुणा, भिन्नो को दशमलव में बदलना और सम आकृतियों की रचना करना
- योग, व्यवकलन, गुणा और भाग
उत्तर - 4 योग, व्यवकलन, गुणा और भाग
6. किसी प्रकार के मूल्यांकन का मुख्य अभिप्राय विद्यार्थियों को फीडबैक देना है
- रचनात्मक मूल्यांकन
- निदानात्मक मूल्यांकन
- सारांशात्मक मूल्यांकन
- भविष्यात्मक मूल्यांकन
उत्तर - 1 रचनात्मक मूल्यांकन
7. निम्नलिखित में से कौन सा संख्या की समझ का महत्वपूर्ण् पहलू नही है ?
- पंक्तिबद्धता
- गणना
- अंक लिखना
- संरक्षण
उत्तर - 4 संरक्षण
8. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार विद्यालय में गणित शिक्षण का संकीर्ण उद्देश्य है ?
- रैखिक बीजगणित से संबंधित दैनिक जीवन की समस्याओ की शिक्षा
- संख्यात्मक कौशलो का विकास
- बीजगणित पढाना
- परिकलन व मापन पढाना
उत्तर - 2 संख्यात्मक कौशलो का विकास
9. गणित की शिक्षा का मुख्य ध्येय है
- ज्यामिति के प्रमेयो और उनके प्रमाणो का स्वतंत्र रूप से सृजन करना
- विद्यार्थियो को गणित समझने में सहायता करना
- उपयोगी क्षमताओ को विकसित करना
- बच्चो की गणितीय प्रतिभाओ का विकास करना
उत्तर - 4 बच्चो की गणितीय प्रतिभाओ का विकास करना
10. निम्न में से कौन सा खुला अंत वाला प्रश्न है
- आप 15 को 3 से गुणा किस प्रकार करेगें
- कोई दो संख्याऍं लिखिए जिनका गुणनफल 45 हो
- संख्या रेखा का प्रयोग करते हुए 3 बार 15 का मान ज्ञात कीजिए
- 15 X 3 का मान ज्ञात कीजिए
उत्तर - 1 - आप 15 को 3 से गुणा किस प्रकार करेगें
11.उपलब्धि परीक्षण एवं नैवनिक परीक्षण में अंतर है
- उद्देश्यों का
- प्रकृति का
- कठिनाईयों स्तर का
- इनमे से कोई नही
उत्तर - 1 -उद्देश्यों का
12.सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है
- अप्रक्षेपित
- प्रत्यक्ष अनुभव
- ्प्रक्षेपित
- इनमें से कोई नही
उत्तर - 2 - प्रत्यक्ष अनुभव
13.कौन सा कार्य अध्यापक नही है
- योजना
- मार्गदर्शन
- शिक्षण
- बजट बनाना
उत्तर - 4 - बजट बनाना
14.यदि एक शिक्षार्थी पूर्णाकों , भिन्नो और दशमलब संख्याओं पर चारों आधारभूत संक्रियाऍं सम्पन्न करने में समर्थ है तो वह -
- विभाजनात्मक अवस्था में
- उपादान अवस्था में
- संक्रियात्मक अवस्था में
- परिमाणात्मक अवस्था में
उत्तर - 3 - संक्रियात्म्क अवस्था में
15.प्राथमिक स्तर के बच्चे दी गई आकृतियों को उनकी दिखावट के आधार पर वर्गीकृत करने के योग्य हे वेन हाइल के अनुसार वे ज्यामिति के ......पर है
- मानसिक चित्रण स्तर
- विश्लेषणात्मक स्तर
- अनौपचारिक निगमन स्तर
- औपचारिक निगमन स्तर
उत्तर - 1 - मानसिक चित्रण स्तर
16.कई बच्चो को 44 लिखने के लिए कहने पर ग्रेड 2 के कुछ छात्रो ने इसे 404 लिखा एक शिक्षक के रूप् मे आप इसे कैसे संबोधित करेगे ?
- उनकी प्रतियो में उनके उत्तर को सही करे
- ठोस सामग्री का उपयोग करके विनिमय के सिध्दांत को समझाए
- उन्हे उन लोगो के साथ समूहित करे जिन्होने इसे सही ढंग से किया है
- उन्हे सही उतर का पता लगाने के लिए कहे
उत्तर - 2 -ठोस सामग्री का उपयोग करके विनिमय के सिध्दांत को समझाए
17.निम्नलिखित में से कौन सा गणित में कम करने के कारक हो सकता है ?
- जेंडर
- सामाजिक –सांस्कृतिक पृष्ठभूमि
- गणित की प्रकृति
- व्यक्ति की क्षमता
उत्तर - 2- सामाजिक –सांस्कृतिक पृष्ठभूमि
18.प्राथमिक विघालय के बच्चो को गणित पढाने समय पाठ योजना बनाने का सबसे महत्वपूर्ण पहलू निम्नलिखित में से कौन सा है ?
- पाठय पुस्तक के अनुक्रम के बाद
- संरचित तरीके से गणितीय अवधारणो को पुस्तुत करना
- छात्रो को अवधारणो के निर्माण की अनुमति देने के अवसर प्रदान करना
- लेखन गतिविधियो ओर संदर्भ के लिए प्रश्न
उत्तर -3- छात्रो को अवधारणो के निर्माण की अनुमति देने के अवसर प्रदान करना
19.निम्निलिखित मेंसे कौन रचनावादी गणित कक्षा की विशेषता नही माना जा सकता है ?
- गणित सीखने में भाषा और संवाद की भूमिका पर ध्यान दिया जाता है
- शिक्षक स्वीकार करता है कि छात्र दिए गए इंटरैक्शन से कई समझ बना सकता है
- उद्देश्य प्रकार परीक्षण वस्तुओ का उपयोग मूल्यांकन के प्राथमिक साधन के रूप् में किया जाता है
- गणित और अन्य पाठ य क्षेत्रो के बीच संपर्क पर प्रकाश डाला गया है
उत्तर - 3-उद्देश्य प्रकार परीक्षण वस्तुओ का उपयोग मूल्यांकन के प्राथमिक साधन के रूप् में किया जाता है
20.निम्नलिखित में से कक्षा में हो रहे कौन सा कार्य एक गतिविधि है ?
- बच्चों द्वारा श्यामपट्ट से नकल करना
- बच्चो का अन्वेषण में लगना
- शिक्षक समझते है कि, प्रश्न कैसे हल करें
- बच्चो द्वारा कविता के रूप में गिनती का वाचन
उत्तर - 2-बच्चो का अन्वेषण में लगन
21.अधिक - कम, लम्बा- छोटा,दूर-समीप, बड़ा-छोटा, आदि अवधारणाऍ : ?
- महत्वपूर्ण पूर्व संख्या ( प्री - नम्बर) अवधारणाऍं है
- सीधे शब्दो मेंअंग्रेजी भाषा विशेषण है
- तुलना के लिए अस्पष्ट शब्द है
- विलोमशब्द है जो गणित सीखने के लिएआवश्यक नही है
उत्तर - 1. महत्वपूर्ण पूर्व संख्या ( प्री - नम्बर) अवधारणाऍं है
22.एक शिक्षिका गणित कक्षा में रेाल प्ले ( भूमिका निर्वाह ) विधि का उपयोग करती है उसका उद्देश्य है ?
- अनुशासन बनाए रखना
- बच्चों का मनोरंजन
- बच्चो का व्यस्त रखना
- विचारो का बहिर्वेशन
उत्तर - 4. विचारो का बहिर्वेशन
23.निम्नलिखित में से किसने गणितीय खगोल विज्ञान के क्षेत्र में काम किया है ?
- महावीर
- रामानुजन
- आर्यभट्ट
- भास्कर
उत्तर - 3. आर्यभट्ट
24.राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार देश भर में विभिन्न में ओलिंपियाड और प्रतियोगिताऍं ............. होगी ?
- कम
- हतोत्साहित
- सरल
- मजबूत
उत्तर - 4. मजबूत
25. कक्षायी शोध यह दर्शाते है कि , अधिकांश विद्यार्थी गणित को उसी कक्षामें जो अन्य विषय वे पढ़ते है , उनसे अधिक कठिन समझते है गणित की प्रकृति का निम्नलिखित में से कौन सा पहलू इस भय को बढा़ता है ?
- गणित में प्राथमिक अवधारणाओ की अमूर्त प्रकृति
- गणित में किसी समस्या का समाधान करने के लिए कई अलग - अलग प्रणालिाये की व्यापकता
- गणित का विस्तृत ज्ञान भंडार
- गणित में दिए गए प्रश्न के अनेक उत्तर होने की व्यापकता
उत्तर - 1. गणित में प्राथमिक अवधारणाओ की अमूर्त प्रकृति
26. राष्ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार कक्षाओ के ऊपर किए गए शोध बताते है कि, लड़कियों को गणित में विशेषज्ञता के योग्यता न मानकर उनका काफी व्यवस्थित अवमूल्यन होता है जबकि वे गणित में अच्छा प्रदर्शन करती है ?
- लड़को में गणितीय क्षमताऍं जन्मजात है
- समाज की लिंग संबंधी धारणाऍं इस मान्यता की ओर ले जाती है कि, लड़के समस्या समाधान की ज्यादा नवीन कार्यविधियॉं उपयोग करते है और इसलिए उन्हे बेहतर अवधारणात्मक समझ होती है ।
- गणित में लड़कियों का खराब प्रदर्शन उनके गणित के प्रति प्रचलित भय के कारण होता है
- गणित , अपनी प्रकृति द्वारा ही , पुरूष प्रधान विषय है
उत्तर - 2. समाज की लिंग संबंधी धारणाऍं इस मान्यता की ओर ले जाती है कि, लड़के समस्या समाधान की ज्यादा नवीन कार्यविधियॉं उपयोग करते है और इसलिए उन्हे बेहतर अवधारणात्मक समझ होती है ।
27. आकलन के बार में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नही है ?
- मानक संदर्भित आकलन हमें बताता है कि, एक विद्यार्थी अपने प्रदर्शन में अन्य विद्यार्थियों की तुलना में कहॉ खड़ा / खड़ी है
- मानदंड - संदर्भित आकलन नैदानिक पीरक्षण ओर उपचारात्मक शिक्षण में उपयोग है ।
- मानक - संदर्भित आकलन नैदानिक परीक्षण और उपचारात्मक शिक्षण में उपयोगी है ।
- मानदंभ - संदर्भित आकलन विद्यार्थियों की अधिगम में निपुणता का मूल्यांकन करना है
उत्तर - 3. मानक - संदर्भित आकलन नैदानिक परीक्षण और उपचारात्मक शिक्षण में उपयोगी है ।
28 .बच्चां में गणितीय अभिरूचि को विकसित करने के लिए , एक अध्यापिका निम्नलिखित गतिविधियॉं अपनी कक्षा में करवाती है । इनमें से वह चुनिए जो उसके उद्देश्य को पूरा करने में प्रभावी नही है ?
- उन्हेाने अपनी कक्षा में एक गणितीय कोनो बनाया है जहॉ पर विद्यार्थी विभिन्न गणितीय गतिविधियॉं कर सकते है
- वह कक्षा में गणितीय पहेलियॉ और जादुई वर्ग हल करने के लिए देती है
- वह हमेशा उस विद्यार्थी की प्रशंसा करती है जो कक्षा में सत्रान्त परीक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्त करता / करती है
- वह बच्चों को भारतीय गणितज्ञो गणितज्ञों और उनके योगदानों के बीडियों दिखाती है
उत्तर - 3. वह हमेशा उस विद्यार्थी की प्रशंसा करती है जो कक्षा में सत्रान्त परीक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्त करता / करती है
29 . एक सौ लाख को निम्नलिखित रूप में भी जाना जाता है ?
- एक मिलियन
- एक करोड़
- एक विलियन
- दस करोड़
उत्तर - 2. एक करोड़
30 . 100 में एक पूर्ण संख्या जोडी जाती है और फिर वही संख्या 100 में से धटा दी जाती है इस प्रकार प्राप्त हुई दोनो संख्याओ का योगफल है ?
- 100
- 50
- 200
- 0
उत्तर - 3. 200
इसे भी पढ़ें - TLM क्या है सम्पूर्ण जानकारी
इस पोस्ट में हम ने देखा गणित पेडागॉजी से संबंधित वस्तुनिष्ठ प्रश्न जो कि आपकी परीक्षा के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है आशा करता हॅू आप सभी को यह पोस्ट बहुत अच्छी लगी होगी । इसी तरह के और भी Math pedagogy in Hindi MCQ पढने के लिए हमारे टैलीग्राम ग्रुप से जुड सकते है ।