CTET 2024 : Online Mock Test in Hindi medium || CTET Mock test Free PDF

CTET Online Mock Test in Hindi medium || CTET Mock test Free PDF Download, CTET Mock test , New mock test
Shiv Kumar
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

आज की इस पोस्‍ट मे हम आप भी को CTET Mock Test 2024 आप सभी के लिए लेकर आए है ये Online Mock test in Hindi उन सभी विद्यार्थियों के लिए है जो CTET की तैयारी कर रहें है । 

CTET MOCK TEST आपको बिल्‍कुल CTET Online exam practice set की तरह देखने को मिलेगा । यह CTET Mock test paper 1 और paper 2 दोनो के लिए बहुत ही महत्‍वपूर्ण है । अगर आप CTET Exam 2024 की तैयारी कर रहें है तो आपको Free CTET Mock test जरूर हल करना चाहिए । 

 

CTET 2022 : Online Mock Test  in Hindi medium || CTET Mock test

 

CTET  Practice set में आपको सभी विषय देने को लिग जाएगें । ये सभी प्रश्‍न आपके परीक्षा की दृष्टि से बहुत ही महत्‍वपूर्ण है । तो अंत तक जरूर Mock test को हल करे । Comment Box में लिखकर जरूर बताए की आपके कितने प्रश्‍न सही हुए । जो चालिए शुरू करते है ।  

CTET Syllabus in Hindi 2022 PDF Download

CTET Mock Test

Child Development and pedagogy 
( बाल विकास एवं शिक्षाशास्‍त्र )

निर्देश : निम्‍नलिखित प्रश्‍नो ( प्रश्‍न संख्‍या 1 से 30 ) के उत्तर देने के लिए सही /सबसे उपयुक्‍त विकल्‍प चुनिए । .

1.एक खेल क्रिया के दौरान चोट लगने पर रोहन रोने लगा । यह देखकर उसके पिता ने कहा, लड़कियो की तरह व्‍यवहार ना करो , लड़के रोते नही है पिता का यह कथन

  1. लैंगिक रूढि़वादिताओ को दर्शाता है
  2. लैंगिक रूढि़वादिताओ को चुनौ‍ती देता है
  3. लैंगिक भेदभाव को कम करता है
  4. लैंगिक समानता को बढ़ावा देता है

उत्तर -1 लैंगिक रूढि़वादिताओ को दर्शाता है

2. एक प्रगतिशील कक्षा में -

  1. अध्‍यापक को कटल पाठ्यक्रम का पालन करना चाहिए
  2. विद्यार्थियो में प्रतिस्‍पर्धा पर बल देना चाहिए
  3. ज्ञान की संरचना के लिए प्रचुर मौके प्रदान करने चाहिए
  4. विद्यार्थियो को उनके अकादमिक अंको के आधार पर नामांकित करना चाहिए

उत्तर -3 ज्ञान की संरचना के लिए प्रचुर मौके प्रदान करने चाहिए

3. बहुबुद्धि का सिद्धांत जोर देता है

  1. बुद्धि लब्धि केवल वस्‍तुनिष्‍ठ परीक्षणो द्वारा ही मापी जा सकती है
  2. एक आयाम में बुद्धिमत्ता , अन्‍य सभी आयामो में बुद्धिमत्ता निर्धारित करती है
  3. बुद्धिमत्ता की विभिन्‍न
  4. बुद्धिमत्ता में कोई व्‍यक्तिगत विभिन्‍नताऍं नही होती है

उत्तर -3 बुद्धिमत्ता की विभिन्‍न दशाऍं है ।

4.जीन पियाजे के संज्ञानात्‍मक विकास के सिद्धांत में , पूर्व - संक्रियात्‍मक अवस्‍था में विकास का मुख्‍य गुण क्‍या होता है ।

  1. अमूर्त सोच का विकास
  2. विचार / सोच में केन्‍द्रीकरण
  3. परिकल्पित निगमनात्‍मक सोच
  4. संरक्षण और पदार्थो को क्रम बद्ध करने की क्षमता

उत्तर - 2 विचार / सोच में केन्‍द्रीकरण

5.विकास के संदर्भ मे निम्‍न में से कौन सा कथन सही है

  1. विकास की दर , सभी संस्‍कृतियों में सभी के लिए समान होती है
  2. विकास केवल विद्यालय में होने वाले अधिगम से ही होता है
  3. विकास केवल बाल्‍यावस्‍था के दौरान ही होता है
  4. विकास बहुआयामी होता है

उत्तर -4 विकास बहुआयामी होता है

6. जन्‍म से किशोरावस्‍था तक बच्‍चो मे विकास किस क्रम में होता है

  1. सांवेदिक, मूत्र , अमूर्त
  2. अमूर्त , सांवेदिक , मूर्त
  3. मूर्त , अमूर्त , सांवेदिक
  4. अमूर्त , मूर्त , सांवेदिक

उत्तर -1 सां‍वेदिक , मूर्त , अमूर्त

7. एक समावेशी कक्षा में ...... पर जोर होना चाहिए

  1. प्रदर्शन - अभिमुखी लक्ष्‍यों
  2. अविभेदी / समरूपी निर्देशों
  3. सामाजिक पहचान के आधार पर छात्रो के अलगाव
  4. हर बच्‍चे के सामथ्‍र्य को अधिकतम करने के लिए अवसर प्रदान करने

उत्तर - 4 हर बच्‍चे के सामर्थ्‍य को अधिगतम करने के लिए अवसर प्रदान करने

8.दिव्‍यांगजन अधिकार अधिनियम (2016) के अनुसार , निम्‍न में से किस शब्‍दावली का प्रयोग उपयुक्‍त है

  1. मंदित छात्र
  2. विकलांग छात्र
  3. छात्र जिसे शारीरिक दिव्‍यांगता है
  4. छात्र जिसका अशक्‍त शरीर है

उत्तर -3 छात्र जिसे शारीरिक दिव्‍यांगता है

9. सर्जनात्‍मक की पहचान का प्रमुख लक्षण क्‍या है

  1. कम परिज्ञानता / बोधगम्‍यता
  2. अपसारी चिंतन
  3. अतिसक्रियता
  4. असतर्कता

उत्तर -2 अपसारी चिंतन

10. अधिगम कठिनाई से जुझते छात्रो की जरूरतो को संबोधित करने के लिए , एक अध्‍यापक को क्‍या नही करना चाहिए

  1. दृश्‍य श्रव्‍य सामग्रियों का इस्‍तेमाल
  2. संरचनात्‍मक शिक्षाशास्‍त्रीय उपागमो का इस्‍तेमाल
  3. व्‍यक्तिगत शैक्षिक योजना बनाना
  4. शिक्षाशास्‍त्र और आकलन की जटिल संरचनाओ का प्रयोग

उत्तर -4 शिक्षाशास्‍त्र और आकलन की जटिल संरचनाओ का प्रयोग

11.विविध पृष्‍ठभूमियों के अधिगमकर्ताओ को संबोधन करने हेतु , एक अध्‍यापक को

  1. विविधता संबंधी मुद्दो पर बातचीत टालनी चाहिए
  2. विविध विन्‍याओ से उदाहरण लेने चाहिए
  3. सभी के लिए मानकीकृत आंकलनो का इस्‍तेमाल करना चाहिए
  4. ऐसे कथनो का इस्‍तेमाल करना चाहिए जो नकारात्‍मक रूढि़बद्ध धारणाओ को मजबूत करे ।

उत्तर - 2 विविध विन्‍यासों से उदाहरण लेने चाहिए

12.समस्‍या - समाधान क्षमताओ को किस प्रकार सुसाध्‍य किया जा सकता है

  1. लगातार अभ्‍यास और कार्यान्‍वयन पर जोर देकर
  2. समस्‍याओ के हल हेतु अटल प्रक्रिया के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देकर
  3. समरूपो के इस्‍तेमाल को बढावा देकर
  4. विद्यार्थियों में डर की भावना पैदा कर

उत्तर -3 समरूपो के इस्‍तेमाल को बढ़ावा देकर

13. अधिगम की अभिप्रेरणा को किस प्रकार कायम रख जा सकता है

  1. बच्‍चे को दंड देकर
  2. प्रवीणता - अभिमुखी लक्ष्‍यो क्रियाकलाप देकर
  3. बच्‍चो को बहुत आसान क्रियाकलाप देकर
  4. यंत्रवत याद करने पर जोर देकर

उत्तर -2 प्रवीणता अभिमुखी लक्ष्‍यो पर जोर देकर

14. निम्‍न में से अध्‍यापन अधिगम का सबसे प्रभावशाली माध्‍यम कौन सा है

  1. विषय वस्‍तु को यंत्रवत याद करना
  2. संकल्‍पनाओ के बीच संबंध खोजना
  3. बिना विश्‍लेषण के अवलोकन करना
  4. अनुकरण / नकल और दोहराना

उत्तर - 2 संकल्‍पनाओ के बीच संबंध खोजना

15.शर्मिदगी ............

  1. का संज्ञान से कोई संबंध नही है
  2. का संज्ञान पर नकारात्‍मक प्रभाव पड सकता है
  3. बच्‍चो को अधिगम हेतु अभिप्रेरित करने के लिए बहुत प्रभावशाली है
  4. के भाव को अध्‍यापन अधिगम प्रक्रिया में बारंबार पैदा करना चाहिए

उत्तर - 2 का संज्ञान पर नकारात्‍मक प्रभाव पड सकता है

16. एक अध्‍यापिका को , दिये गए किसी कार्यकलाप में छात्रो की विभिन्‍न त्रुटियो का विश्‍लेषण करना चाहिए क्‍योंकि

  1. इसके आधार पर वह दंड की मात्रा निर्धारित कर सकती है
  2. त्रुटियों की समझ , अध्‍यापन - अधिगम प्रक्रिया के लिए अर्थपूर्ण है
  3. इसके आधार पर वह ज्‍यादा त्रुटियों करने वाले छात्रो को दूसरे छात्रो से अलग कर सकती है
  4. अधिगम केवल त्रुटियों के शोधन पर निर्भर है

उत्तर -2 त्रुटियों की समझ , अध्‍यापन - अधिगम प्रक्रिया के लिए अर्थपूर्ण है

17.बच्‍चो को सीखने में कठिनाई होती है जब -

  1. सूचना अलग अलग टुकडो में पस्‍तुत की जाए
  2. वो आंतरिक रूप से अभिप्रेरित हो
  3. अधिगम सामाजिक संदर्भ में हो
  4. विषय वस्‍तु को बहुरूपों में प्रस्‍तुत किया गया हो

उत्तर -1 सूचना अलग - अलग टुकडों में प्रस्‍तुत की जाए

18. अधिगम की सर्वोत्तम अवस्‍था कौन सी है

  1. उच्‍च उत्तेजना , उच्‍च भय
  2. निम्‍न उत्तेजना , उच्‍च भय
  3. संतुलित उत्तेजना , कोई भय नहीं
  4. कोई उत्तेजना नहीं , कोइ्र भय नहीं

उत्तर -3 संतुलित उत्तेजना , कोई भय नही

19. अधिगम के लिए निम्‍न में से कौन सी धारणा उपयुक्‍त है

  1. योग्‍यता सुधार्य है
  2. योग्‍यता अटल है
  3. प्रयासो से कोई फर्क नही पड़ता
  4. असफलता अनियंत्रित है

उत्तर -1 योग्‍यता सुधार्य है

20. अधिगम का संरचनात्‍मक विचार यह सुझाव देता है कि ज्ञान की संरचना में

  1. बच्‍चो की कोई भूमिका नही होती
  2. बच्‍चे पूर्ण से वयस्‍को पर निर्भर रहते है
  3. बच्‍चे पूर्ण से पाठ्य पुस्‍तको पर निर्भर रहते है
  4. बच्‍चे सक्रिया भूमिका निभाते है

उत्तर -4 बच्‍चे सक्रिय भूमिका निभाते है

21. निम्‍न में से कौन सी परिपाटी, विद्यार्थियों में संकल्‍पनात्‍मक समझ में बढ़ोतरी करने में सहायक है

  1. प्रतिस्‍पर्धा आधारित प्रतिस्‍पर्धाए
  2. पाठ्य पुस्‍तको केन्द्रित शिक्षाशास्‍त्र
  3. बारंबार परीक्षाऍं
  4. अन्‍वेषण और संवाद

उत्तर - 4 अन्‍वेषण और संवाद

22.मूल्‍यांकन पद्धतियों का लक्ष्‍य होना चाहिए

  1. विद्यार्थियों को नामांकित करना
  2. योग्‍यता - आधारित समूहो मेंं विद्यार्थियों को विभाजित करना
  3. विद्यार्थियों की जरूरतो एवम् आवश्‍यकताओ की पहचान करना
  4. पुरस्‍कार वितरण हेतु उच्‍च अंक प्राप्‍त करने वाले विद्या‍र्थियों की पहचान करना

उत्तर -3 विद्यार्थियों की जरूरतों एवम् आवश्‍यकताओं की पहचान करना।

23.बच्‍चों के वि‍कास की व्‍यक्तिगत विभिन्‍नताओ को किस पर प्रतिरोपित किया जा सकता है

  1. केवल आनुवंशिकता पर
  2. केवल पर्यावरण पर
  3. ना आनुवंशिकता पर ना पर्यावरण पर
  4. आनुवंशिकता एवं पर्यावरण की पारस्‍परिकता पर

उत्तर -4 आनुवंशिकता एवं पर्यावरण की पारस्‍परिकता पर

24.गार्डनर ने सात अभियोग्‍यताओ का अधिमान किया । इसमें से कोन सा नही है

  1. अन्‍तर्वैयक्तिक अभियोग्‍यता
  2. भावनात्‍मक अभियोग्‍यता
  3. स्‍थान संबंधी अभियोग्‍यता
  4. भाषात्‍मक अभियोग्‍यता

उत्तर -2 भावनात्‍मक अभियोग्‍यता

25.भाषा में अर्थ की सबसे छोटी इकाई क्‍या है

  1. वाक्‍य
  2. संकेत प्रयोग विज्ञान
  3. स्‍वनिम
  4. रूपिम

उत्तर -4 रूपिम

26. प्राय: लड़कियॉं गणित में कमजोर होती है

  1. सत्‍य धारणा है
  2. लैंगिक पूर्वाग्रह पर आधारित धारणा है
  3. अनुसंधान आधारित धारणा है
  4. उपर्युक्‍त सभी

उत्तर - 2 लैंगिक पूर्वाग्रह पर आधरित धारणा है

27.आकलन उद्देश्‍यपूर्ण होता है यदि

  1. इससे विद्यार्थियों और शिक्षको को प्रतिपुष्टि (फीडबैक) प्राप्‍त हो
  2. यह केवल एक बार वर्ष के अंत मे हो
  3. विद्यार्थियों की उपलब्धियों में अंतर करने के लिए तुलनात्‍मक मूल्‍यांकन किया जाए
  4. इससे विद्यार्थियों में भय और तनाव का संचार हो

उत्तर -1 इससे विद्यार्थियों और शिक्षको को प्रतिपुष्टि (फीडबैक) प्राप्‍त हो

28.वह मूल्‍यांकन जो शिक्षण को वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍नो की श्रेणी में रखा जाता है

  1. निर्माणात्‍मक मूल्‍यांकन
  2. संचयी मूल्‍यांकन
  3. आरम्भिक मूल्‍यांकन
  4. वैकल्पिक मूल्‍यांकन

उत्तर -3 आरंभिक मूल्‍यांकन

29.किस प्रकार के प्रश्‍नो को वस्‍तुनिष्‍ठ प्रश्‍नो की श्रेणी में रखा जाता है

  1. लधु उत्तरात्‍मक प्रश्‍न
  2. मुक्‍त उत्तर वाले प्रश्‍न
  3. सत्‍य और असत्‍य
  4. निबन्‍धात्‍मक प्रश्‍न

उत्तर -3 सत्‍य और असत्‍य

30. विशेष शिक्षा संबंधित है

  1. पिछडी बुद्धि के छात्रों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम
  2. कम योग्‍य छात्रों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम से
  3. मेधावी छात्र के लिए शिक्षा से
  4. शिक्षको के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम से

उत्तर - 2 कम योग्‍य छात्रो के लिए शैक्षिक कार्यक्रम से

 
 
Mathematics and Pedagogy
( गणित एवं गणितीय शिक्षाशास्‍त्र
Mock test

निर्देश : निम्‍नलिखित प्रश्‍नो ( प्रश्‍न संख्‍या 31 से 60 ) के उत्तर देने के लिए सही /सबसे उपयुक्‍त विकल्‍प चुनिए । .

31.विद्यालय की सभ में एक कक्षा के विद्यार्थी एक पंक्ति में खडे है दोनो सिरों से रूही का 19 वॉं स्‍थान है उस कक्षा में कुल कितने छात्र उपस्थित है

  1. 38
  2. 37
  3. 36
  4. 40

उत्तर -2. 37

32.एक रेलगाडी पटना से 30 मई 2022 को 23:40 धंटे पर चलती है और मुबई 1 जून 2022 को 5:15 धंटे पर पहुॅचती है रेलगाडी की यात्रा का कुल समय कितना है

  1. 28 घंटे 20 मिनट
  2. 29 घंटे 35 मिनट
  3. 29 घंटे 15 मिनट
  4. 28 घंटे 25 मिनट

उत्तर - 2. 29 घंटे 15 मिनट

33.17863 पाने के लिए 8008, 8088 और 8808 के योग्‍य मे क्‍या घटाना होगा

  1. 6121
  2. 6131
  3. 7041
  4. 7141

उत्तर -3. 7041

34.एक टैक्‍सी का मीटर पहले 2 किलोमीटर की यात्रा के लिए 50 रू का भाड़़ा दिखाता है और उसके बाद प्रति किलोमीटर की यात्रा के लिए 16 रू का भाड़ा दिखाता है मंजू ने अपने धर से रेलवे स्‍टेशन तक की यात्रा के लिए 258 रू किराया दिया । उसके धर से रेलवे स्‍टेशन की दूरी कितनी है

  1. 12 किलोमीटर
  2. 13 किलोमीटर
  3. 15 किलोमीटर
  4. 18 किलोमीटर

उत्तर -15 किलोमीटर

35. किसी प्रकार के मूल्‍यांकन का मुख्‍य अभिप्राय विद्यार्थियों को फीडबैक देना है 

  1. रचनात्‍मक मूल्‍यांकन 
  2. निदानात्‍मक मूल्‍यांकन 
  3. सारांशात्‍मक मूल्‍यांकन 
  4. भविष्‍यात्‍मक मूल्‍यांकन 

उत्तर - 1 रचनात्‍मक मूल्‍यांकन

36. निम्‍नलिखित में से कौन सा संख्‍या की समझ का महत्‍वपूर्ण्‍ पहलू नही है ?

  1. पंक्तिबद्धता 
  2. गणना 
  3. अंक लिखना 
  4. संरक्षण 

उत्तर - 4 संरक्षण

37. राष्‍ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार विद्यालय में गणित शिक्षण का संकीर्ण उद्देश्‍य है ?

  1. रैखिक बीजगणित से संबंधित दैनिक जीवन की समस्‍याओ की शिक्षा 
  2. संख्‍यात्‍मक कौशलो का विकास 
  3. बीजगणित पढाना 
  4. परिकलन व मापन पढाना 

उत्तर - 2 संख्‍यात्‍मक कौशलो का विकास

38. गणित की शिक्षा का मुख्‍य ध्‍येय है 

  1. ज्‍यामिति के प्रमेयो और उनके प्रमाणो का स्‍वतंत्र रूप से सृजन करना 
  2. विद्यार्थियो को गणित समझने में सहायता करना 
  3. उपयोगी क्षमताओ को विकसित करना 
  4. बच्‍चो की गणितीय प्रतिभाओ का विकास करना 

उत्तर - 4 बच्‍चो की गणितीय प्रतिभाओ का विकास करना

39. निम्‍न में से कौन सा खुला अंत वाला प्रश्‍न है  

  1. आप 15 को 3 से गुणा किस प्रकार करेगें 
  2. कोई दो संख्‍याऍं लिखिए जिनका गुणनफल 45 हो 
  3. संख्‍या रेखा का प्रयोग करते हुए 3 बार 15 का मान ज्ञात कीजिए 
  4. 15 X 3 का मान ज्ञात कीजिए 

उत्तर - 1 - आप 15 को 3 से गुणा किस प्रकार करेगें

40.उपलब्धि परीक्षण एवं नैवनिक परीक्षण में अंतर है

  1. उद्देश्‍यों का
  2. प्रकृति का
  3. कठिनाईयों स्‍तर का
  4. इनमे से कोई नही

उत्तर - 1 -उद्देश्‍यों का

41.सर्वाधिक प्रभावशाली शिक्षण सामग्री है

  1. अप्रक्षेपित
  2. प्रत्‍यक्ष अनुभव
  3. ्प्रक्षेपित
  4. इनमें से कोई नही

उत्तर - 2 - प्रत्‍यक्ष अनुभव

42.कौन सा कार्य अध्‍यापक नही है

  1. योजना
  2. मार्गदर्शन
  3. शिक्षण
  4. बजट बनाना

उत्तर - 4 - बजट बनाना

43.यदि एक शिक्षार्थी पूर्णाकों , भिन्‍नो और दशमलब संख्‍याओं पर चारों आधारभूत संक्रियाऍं सम्‍पन्‍न करने में समर्थ है तो वह -

  1. विभाजनात्‍मक अवस्‍था में
  2. उपादान अवस्‍था में
  3. संक्रियात्‍मक अवस्‍था में
  4. परिमाणात्‍मक अवस्‍था में

उत्तर - 3 - संक्रियात्‍म्‍क अवस्‍था में

44.प्राथमिक स्‍तर के बच्‍चे दी गई आकृतियों को उनकी दिखावट के आधार पर वर्गीकृत करने के योग्‍य हे वेन हाइल के अनुसार वे ज्‍यामिति के ......पर है

  1. मानसिक चित्रण स्‍तर
  2. विश्‍लेषणात्‍मक स्‍तर
  3. अनौपचारिक निगमन स्‍तर
  4. औपचारिक निगमन स्‍तर

उत्तर - 1 - मानसिक चित्रण स्‍तर

45.कई बच्‍चो को 44 लिखने के लिए कहने पर ग्रेड 2 के कुछ छात्रो ने इसे 404 लिखा एक शिक्षक के रूप्‍ मे आप इसे कैसे संबोधित करेगे ?

  1. उनकी प्रतियो में उनके उत्‍तर को सही करे
  2. ठोस सामग्री का उपयोग करके विनिमय के सिध्‍दांत को समझाए
  3. उन्‍हे उन लोगो के साथ समूहित करे जिन्‍होने इसे सही ढंग से किया है
  4. उन्‍हे सही उतर का पता लगाने के लिए कहे

उत्तर - 2 -ठोस सामग्री का उपयोग करके विनिमय के सिध्‍दांत को समझाए

46.निम्‍नलिखित में से कौन सा गणित में कम करने के कारक हो सकता है ?

  1. जेंडर
  2. सामाजिक –सांस्‍कृतिक पृष्‍ठभूमि
  3. गणित की प्रकृति
  4. व्‍यक्ति की क्षमता

उत्तर - 2- सामाजिक –सांस्‍कृतिक पृष्‍ठभूमि

47.प्राथमिक विघालय के बच्‍चो को गणित पढाने समय पाठ योजना बनाने का सबसे महत्‍वपूर्ण पहलू निम्‍नलिखित में से कौन सा है ?

  1. पाठय पुस्‍तक के अनुक्रम के बाद
  2. संरचित तरीके से गणितीय अवधारणो को पुस्‍तुत करना
  3. छात्रो को अवधारणो के निर्माण की अनुमति देने के अवसर प्रदान करना
  4. लेखन गति‍विधियो ओर संदर्भ के लिए प्रश्‍न

उत्तर -3- छात्रो को अवधारणो के निर्माण की अनुमति देने के अवसर प्रदान करना

48.निम्‍निलिखित मेंसे कौन रचनावादी गणित कक्षा की विशेषता नही माना जा सकता है ?

  1. गणित सीखने में भाषा और संवाद की भूमिका पर ध्‍यान दिया जाता है
  2. शिक्षक स्‍वीकार करता है कि छात्र दिए गए इंटरैक्‍शन से कई समझ बना सकता है
  3. उद्देश्‍य प्रकार परीक्षण वस्‍तुओ का उपयोग मूल्‍यांकन के प्राथमिक साधन के रूप्‍ में किया जाता है
  4. गणित और अन्‍य पाठ य क्षेत्रो के बीच संपर्क पर प्रकाश डाला गया है

उत्तर - 3-उद्देश्‍य प्रकार परीक्षण वस्‍तुओ का उपयोग मूल्‍यांकन के प्राथमिक साधन के रूप्‍ में किया जाता है

49.निम्‍नलिखित में से कक्षा में हो रहे कौन सा कार्य एक गतिविधि है ?

  1. बच्‍चों द्वारा श्‍यामपट्ट से नकल करना
  2. बच्‍चो का अन्‍वेषण में लगना
  3. शिक्षक समझते है कि, प्रश्‍न कैसे हल करें
  4. बच्‍चो द्वारा कविता के रूप में गिनती का वाचन

उत्तर - 2-बच्‍चो का अन्‍वेषण में लगन

50.अधिक - कम, लम्‍बा- छोटा,दूर-समीप, बड़ा-छोटा, आदि अवधारणाऍ : ?

  1. महत्‍वपूर्ण पूर्व संख्‍या ( प्री - नम्‍बर) अवधारणाऍं है
  2. सीधे शब्‍दो मेंअंग्रेजी भाषा विशेषण है
  3. तुलना के लिए अस्‍पष्‍ट शब्‍द है
  4. विलोमशब्‍द है जो गणित सीखने के लिएआवश्‍यक नही है

उत्तर - 1. महत्‍वपूर्ण पूर्व संख्‍या ( प्री - नम्‍बर) अवधारणाऍं है

51.एक शिक्षिका गणित कक्षा में रेाल प्‍ले ( भूमिका निर्वाह ) विधि का उपयोग करती है उसका उद्देश्‍य है ?

  1. अनुशासन बनाए रखना
  2. बच्‍चों का मनोरंजन
  3. बच्‍चो का व्‍यस्‍त रखना
  4. विचारो का बहिर्वेशन

उत्तर - 4. विचारो का बहिर्वेशन

52.निम्‍नलिखित में से किसने गणितीय खगोल विज्ञान के क्षेत्र में काम किया है ?

  1. महावीर
  2. रामानुजन
  3. आर्यभट्ट
  4. भास्‍कर

उत्तर - 3. आर्यभट्ट

53.राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार देश भर में विभिन्‍न में ओलिंपियाड और प्रतियोगिताऍं ............. होगी ?

  1. कम
  2. हतोत्‍साहित
  3. सरल
  4. मजबूत

उत्तर - 4. मजबूत

54. कक्षायी शोध यह दर्शाते है कि , अधिकांश विद्यार्थी गणित को उसी कक्षामें जो अन्‍य विषय वे पढ़ते है , उनसे अधिक कठिन समझते है गणित की प्रकृति का निम्‍नलिखित में से कौन सा पहलू इस भय को बढा़ता है ?

  1. गणित में प्राथमिक अवधारणाओ की अमूर्त प्रकृति
  2. गणित में किसी समस्‍या का समाधान करने के लिए कई अलग - अलग प्रणालिाये की व्‍यापकता
  3. गणित का विस्‍तृत ज्ञान भंडार
  4. गणित में दिए गए प्रश्‍न के अनेक उत्तर होने की व्‍यापकता

उत्तर - 1. गणित में प्राथमिक अवधारणाओ की अमूर्त प्रकृति

55. राष्‍ट्रीय पाठ्यचर्या रूपरेखा 2005 के अनुसार कक्षाओ के ऊपर किए गए शोध बताते है कि, लड़कियों को गणित में विशेषज्ञता के योग्‍यता न मानकर उनका काफी व्‍यवस्थित अवमूल्‍यन होता है जबकि वे गणित में अच्‍छा प्रदर्शन करती है ?

  1. लड़को में गणितीय क्षमताऍं जन्‍मजात है
  2. समाज की लिंग संबंधी धारणाऍं इस मान्‍यता की ओर ले जाती है कि, लड़के समस्‍या समाधान की ज्‍यादा नवीन कार्यविधियॉं उपयोग करते है और इसलिए उन्‍हे बेहतर अवधारणात्‍मक समझ होती है ।
  3. गणित में लड़कियों का खराब प्रदर्शन उनके गणित के प्रति प्रचलित भय के कारण होता है
  4. गणित , अपनी प्रकृति द्वारा ही , पुरूष प्रधान विषय है

उत्तर - 2. समाज की लिंग संबंधी धारणाऍं इस मान्‍यता की ओर ले जाती है कि, लड़के समस्‍या समाधान की ज्‍यादा नवीन कार्यविधियॉं उपयोग करते है और इसलिए उन्‍हे बेहतर अवधारणात्‍मक समझ होती है ।

56. आकलन के बार में निम्‍नलिखित में से कौन सा कथन सही नही है ?

  1. मानक संदर्भित आकलन हमें बताता है कि, एक विद्यार्थी अपने प्रदर्शन में अन्‍य विद्यार्थियों की तुलना में कहॉ खड़ा / खड़ी है
  2. मानदंड - संदर्भित आकलन नैदानिक पीरक्षण ओर उपचारात्‍मक शिक्षण में उपयोग है ।
  3. मानक - संदर्भित आकलन नैदानिक परीक्षण और उपचारात्‍मक शिक्षण में उपयोगी है ।
  4. मानदंभ - संदर्भित आकलन विद्यार्थियों की अधिगम में निपुणता का मूल्यांकन करना है

उत्तर - 3. मानक - संदर्भित आकलन नैदानिक परीक्षण और उपचारात्‍मक शिक्षण में उपयोगी है ।

58 .बच्‍चां में गणितीय अभिरूचि को विकसित करने के लिए , एक अध्‍यापिका निम्‍नलिखित गतिविधियॉं अपनी कक्षा में करवाती है । इनमें से वह चुनिए जो उसके उद्देश्‍य को पूरा करने में प्रभावी नही है ?

  1. उन्‍हेाने अपनी कक्षा में एक गणितीय कोनो बनाया है जहॉ पर विद्यार्थी विभिन्‍न गणितीय गतिविधियॉं कर सकते है
  2. वह कक्षा में गणितीय पहेलियॉ और जादुई वर्ग हल करने के लिए देती है
  3. वह हमेशा उस विद्यार्थी की प्रशंसा करती है जो कक्षा में सत्रान्‍त परीक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्‍त करता / करती है
  4. वह बच्‍चों को भारतीय गणितज्ञो गणितज्ञों और उनके योगदानों के बीडियों दिखाती है

उत्तर - 3. वह हमेशा उस विद्यार्थी की प्रशंसा करती है जो कक्षा में सत्रान्‍त परीक्षा में सबसे अधिक अंक प्राप्‍त करता / करती है

59 . एक सौ लाख को निम्‍नलिखित रूप में भी जाना जाता है ?

  1. एक मिलियन
  2. एक करोड़
  3. एक विलियन
  4. दस करोड़

उत्तर - 2. एक करोड़

60 . 100 में एक पूर्ण संख्‍या जोडी जाती है और फिर वही संख्‍या 100 में से धटा दी जाती है इस प्रकार प्राप्‍त हुई दोनो संख्‍याओ का योगफल है ?

  1. 100
  2. 50
  3. 200
  4. 0

उत्तर - 3. 200

 
 
Hindi and Hindi Pedagogy
( हिन्‍दी और हिन्‍दी शिक्षाशास्‍त्र
Mock test

निर्देश : निम्‍नलिखित प्रश्‍नो ( प्रश्‍न संख्‍या 61 से 90 ) के उत्तर देने के लिए सही /सबसे उपयुक्‍त विकल्‍प चुनिए । .

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

 
 
EVS and Evs Pedagogy
( पर्यावरण एवं पर्यावरण शिक्षाशास्‍त्र
Mock test

निर्देश : निम्‍नलिखित प्रश्‍नो ( प्रश्‍न संख्‍या 90 से 120 ) के उत्तर देने के लिए सही /सबसे उपयुक्‍त विकल्‍प चुनिए । .

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

 
 
English and English Pedagogy
( अंग्रेजी एवं अंग्रेजी शिक्षाशास्‍त्र
Mock test

निर्देश : निम्‍नलिखित प्रश्‍नो ( प्रश्‍न संख्‍या 121 से 150 ) के उत्तर देने के लिए सही /सबसे उपयुक्‍त विकल्‍प चुनिए । .

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

1.****

  1. ***
  2. ***
  3. ***
  4. ***

उत्तर -1 *****

CTET Mock test Free PDF पाने के लिए हमारे Telegram channel को Follow करे । यह CTET Mock Test आपको कैसा लगा Comment Box में लिखकर जरूर बताए साथ ही अगर आपको किसी प्रश्‍न में Doubt है तो भी Comment Box में जरूर बताए ।

Shiv Kumar
Hello ! My name is Shivkumar . The main purpose of this website is to provide information about teacher eligibility test in Hindi like admit card, notification, result, vacancy, latest news, TET (Teacher Eligibility Test).

Post a Comment

Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.